Search This Website

Sunday 3 April 2022

हर हफ्ते बिजली कटौती होगी - आपके इलाके में कब रहेगी बंद देखे

Electricity (बिजली) संकट गहराते ही राज्य में Industries (उद्योगों) पर Electricity कटौती कर दी गई है। उद्योगों को सप्ताह में एक दिन बिजली आपूर्ति बंद करने और अनिवार्य अवकाश लेने की घोषणा की गई है। सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली नहीं है और राज्य सरकार ने किसानों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है। राज्य के सभी जिलों में उद्योगों की बिजली आपूर्ति एक दिन के लिए बंद रहेगी।




Farmers (किसानों) को आठ घंटे के बजाय सिर्फ चार घंटे बिजली देने के फैसले के विरोध में भड़के विरोध प्रदर्शन के बाद गुजरात सरकार की बिजली कंपनियों ने गुजरात के विभिन्न जिलों में एक दिन की बिजली कटौती की घोषणा की है। यह चौंका देने वाला लो टेंशन और हाई टेंशन पावर कनेक्शन होल्डर्स दोनों पर लागू होगा। यह कटौती उन व्यवसायों पर लागू नहीं होगी जिनके पास एक निरंतर प्रक्रिया है। Gujarat Urja Vikas Nigam Limited के निदेशक HP कोठारी के हस्ताक्षर से 29 मार्च को इस संबंध में एक परिपत्र भी जारी किया गया है।

ऊर्जा मंत्री कनुभाई द्वारा किसानों को भी पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने की घोषणा के बाद सप्ताह में एक दिन औद्योगिक उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति काट कर चौंका देने वाली व्यवस्था शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस बारे में गुजरात के हर क्षेत्र में बिजली वितरण कंपनियों को सूचित कर दिया गया है।

इस प्रकार, गुजरात की बिजली वितरण कंपनियां अक्टूबर 2021 से बिजली की कमी का सामना कर रही हैं। अक्टूबर 2021 में सरकारी बिजली वितरण कंपनियों को इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से 16.50 रुपये प्रति यूनिट की कीमत पर बिजली खरीदनी पड़ी। परिणामस्वरूप 1.20 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं से फ्यूल प्राइस एंड पावर परचेज एग्रीमेंट के फार्मूले के तहत 2.98 रुपये प्रति यूनिट चार्ज किया जा रहा है। सरकारी बिजली कंपनियों की आधी अधूरी योजना के चलते गुजरात के 1.20 करोड़ से ज्यादा बिजली कनेक्शन धारकों पर बिजली बिल का बोझ बढ़ता जा रहा है।

गुजरात सरकार का 20000 मेगावाट का पावर प्लांट फिलहाल शटडाउन मोड में है। आयातित कोयले की बढ़ती कीमतों के कारण प्लांट को बंद कर दिया गया है। लैंडिंग और वाशिंग में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति नहीं होने के कारण बिजली प्लांट बंद है। KLTPS, एक लिग्नाइट आधारित बिजली प्लांट जो सबसे सस्ती बिजली पैदा कर सकता है, जून 2021 से बंद कर दिया गया है। पवन और सौर ऊर्जा प्लांट उम्मीद से कम बिजली पैदा कर रहे हैं। इसलिए मजबूरन इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से 7 से 18 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली खरीदनी पड़ रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आयातित कोयले की कीमत 60 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 200 डॉलर हो गई है।

किस दिन गुजरात के किस जिले के उद्योगों की आपूर्ति बंद रखी जाएगी

जिलों आपूर्ति किस दिन बंद रहेगी

  • गांधीनगर, वलसाड, नवसारी : सोमवार
  • अहमदाबाद, साबरकांठा, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, अरवल्ली : मंगलवार
  • राजकोट, मोरबी : बुधवार
  • मेहसाणा, बनासकांठा, अमरेली, सुरेंद्रनगर, डांग : गुरुवार
  • खेड़ा, भरूच, नर्मदा, पोरबंदर, भावनगर, जामनगर, जूनागढ़, गिरसोमनाथ, बोटाद, देवभूमिद्वारका : शुक्रवार
  • कच्छ : शनिवार
  • पाटन, वडोदरा, आनंद, तापी, सूरत, छोटाउदेपुर :  रविवार
Official Notification के लिए: Click Here
Netflix is the leading subscription service for watching TV episodes and movies.

Looking for the most talked about TV shows and movies from the around the world? They’re all on Netflix.

We’ve got award-winning series, movies, documentaries, and stand-up specials. And with the mobile app, you get Netflix while you travel, commute, or just take a break.

What you’ll love about Netflix:

• We add TV shows and movies all the time. Browse new titles or search for your favorites, and stream videos right on your device.
• The more you watch, the better Netflix gets at recommending TV shows and movies you’ll love.
• Create up to five profiles for an account. Profiles give different members of your household their own personalized Netflix.
• Enjoy a safe watching experience just for kids with family-friendly entertainment.
• Preview quick videos of our series and movies and get notifications for new episodes and releases.
• Save your data. Download titles to your mobile device and watch offline, wherever you are.

No comments:

Post a Comment